September 28, 2022
9 मई को दिल्ली के आईटीओ स्थित गाँधी पीस फाउंडेशन में Developed Delhi By 2035 और Developed India By 2047

Developed Delhi By 2035 सेमिनार में हुए कई गणमान्य शामिल।

9 मई को दिल्ली के आईटीओ स्थित गाँधी पीस फाउंडेशन में Developed Delhi By 2035 और Developed India By 2047 का आयोजन न्यूज़ग्राम और इंडिया फर्स्ट फाउंडेशन के संयुक्त तत्वाधान में किया गया। कार्यक्रम का संचालन न्यूज़ग्राम के मुख्य संपादक डॉ मुनीश रायजादा और इंडिया फर्स्ट फाउंडेशन के संस्थापक शैलेन्द्र प्रताप सिंह जी ने किया।

कार्यक्रम का प्रारम्भ करते हुए मुनीश जी ने Yamuna River Front को मिशिंग झील और थेम्स की तरह विकसित करने पर जोर देते हुए कहा कि लंदन में थेम्स नदी और शिकागो में मिशिगन झील की तरह ही आर्थिक विकास और परिवर्तन के उत्प्रेरक के रूप में नदियों, झीलों और अन्य जल निकायों का उपयोग करने की आवश्यकता है।

दिल्ली की बदबूदार गलियों और टूटी-फूटी सड़कों पर विशेष चर्चा करते हुए मुनीश जी ने जॉन एफ केनेडी के प्रसिद्ध उद्धरण को याद किया, “अमेरिकी सड़कें अच्छी हैं इसलिए नहीं कि अमेरिका समृद्ध है, बल्कि अमेरिका समृद्ध है क्योंकि अमेरिकी सड़कें अच्छी हैं”। उन्होंने दिल्ली की बदहाली पर आधारित Transparency वेबसीरीज को भी देखने का आग्रह किया जिसमें दिल्ली के लगभग हर प्रमुख बिन्दुओं को समेटा गया है।

वेबसीरीज को देखने के लिए यहाँ क्लिक करें: Transparency: Pardarshita web series 

Developed India By 2047 कार्यक्रम में अन्य प्रमुख वक्ताओं में शैलेन्द्र प्रताप सिंह जी ने दिल्ली विकास के लिए 5 विकास इंजन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि दिल्ली को केंद्र के साथ-साथ पड़ोसी राज्य सरकारों के साथ भी समन्वय बनाकर एनसीआर क्षेत्र के लिए विकास कार्य करने की आवश्यकता है। विकास कार्यों के लिए निवेश लाने की बात पर शैलेन्द्र जी ने बताया कि दिल्ली को इस वक्त एक बड़े निवेश की आवश्यकता है जोकि कॉमनवेल्थ गेम्स के वक्त के निवेश जैसा हो।

देश के स्वर्णिम इतिहास को याद करते हुए शैलेन्द्र जी ने बताया कि कैसे UK ने 200 सालों में भारत से 50 ट्रिलिअन की लूट मचाई। नादिर शाह कैसे यहाँ से समय-समय पर लूट मचाकर जाता था और अपने देश की जनता का कर्जा माफ़ कर दिया करता था।

कार्यक्रम में उपस्थित अन्य गणमान्यों ने भी अपने-अपने विचार प्रस्तुत किए। जहां पीआईएल के लिए मशहूर Ashwani Upadhyay जी ने देश के विकास के लिए ख़ास तौर पर कानून सुधारों पर प्रकाश डाला। वहीं भाजपा की जानी-मानी प्रवक्ता Shazia Ilmi जी ने दिल्ली के युवाओं को तथ्यों के आधार पर विभिन्न मुद्दों पर मुहीम चलाने के लिए प्रेरित किया।

यह भी पढ़ें: डेवलप्ड इंडिया 2047 कार्यक्रम में Shazia Ilmi जी हुयी शामिल

अल्पसंख्यक मोर्चा सदस्य मुफ्ती शामून कासमी जी ने देश के तमाम नव युवकों को आगे आकर अपने कर्तव्य निर्वहन करने के लिए आह्वाहन किया। कार्यक्रम में अन्य सदस्यों ने भी पार्टीलेस डेमोक्रेसी, चुनाव चिह्न हटना चाहिए, बजट, न्याय-व्यवस्था, युवकों को राजनीति में दिलचस्पी लेनी चाहिए, जैसे विषयों पर अपने विचार रखे। कार्यक्रम का धन्यवाद ज्ञापन डॉ. मुनीश जी ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.